6 Signs of a mentally strong man । In hindi।

6 signs for a mentally strong man- in today's article we will talk about mental strength and tell you 6 specific signs that show you are a mentally strong man. Lets Start

6 Signs of a mentally strong man । In hindi।
6 Signs of a mentally strong man । In hindi।


Intro-

दोस्तों आज हम किसी स्टाइल के बारे में बात नहीं करेंगे बल्कि सबसे जरुरी आपके दिमाग की मजबूती पर बात करेंगे। हम सब लोग बहार की चीज़ो के लिए हमेशा भागते रहते है पर अपने अंदर जो दिमाग है उसको मजबूत नहीं बना पाते। किसी भी सफलता के लिए या अपने जीवन में अच्छा करने के लिए हमें हर रोज अपने नेचर और दिमाग को कंडीशन करते रहना पड़ता है। अगर आप इन बताये हुए पॉइंट में नहीं आते है तो आप इन्हे आसानी से अपना सकते है और एक मजबूत दिमाग वाला वयक्ति बन सकते है। हमने आपके समझने के लिए इन्हे 6 पॉइंट्स में बाट दिया गया है। तो शुरू करते है अपने पहले पॉइंट्स से -

6 signs for a mentally strong man are Following:

1 . 3 stages of money earning behaviour/ 3 स्तर पैसा कमाने के नज़ीरिये की 

  • एअर्निंग फॉर सेल्फ दोस्तों  पहले स्तर पर आप बाकि सभी लोगो की तरह सिर्फ और सिर्फ अपने लिए ही पैसे कमाते है.अपनी जरूरतों को ही पूरा करते है और अपने लिए ही जीवन की जरुरी चीज़ो को इकठा करते है। ऐसे में दोस्तों आपको एक दिमागी तोर पर मजबूत और एक मैस्कुलिन नेचर वाला व्यक्ति नहीं माना जाएगा। क्युकी हर कोई अपने लिए ही सब चीज़े करने में लगा हुआ है जो आपको दुसरो से अलग बिलकुल  करता। 
  •  एअर्निंग फॉर फॅमिली दूसरे स्तर पर जब आप आते हो तब आप अपनी फॅमिली की और दूसरे जरूरत मंद लोगो की मदद करते हो जैसे उनके खाने का इंतज़ाम कर के ,कपड़ो की व्यवस्था कर के। तो आप समान्य दिमाग माइंड सेट वाले लोगो से ऊपर उठ जाते हो। दुसरो की जो जरूरतमंद है उनकी हेल्प करके आप मानसिक रूप से तो ऊपर उठते ही है बल्कि आपके अंदर का कॉन्फिडेंस इतना बूस्ट होता है की आप सोच भी नहीं सकते। लोग आप की और खींचे चले आते है आपको जिंदगी में एक उदेश्य मिल जाता है। 
  • दोस्तों इसमें तीसरा स्तर आता है जो सबसे इम्पोर्टेन्ट है वो है री-बिल्ड का। असली मस्कुलर माइंड वाला व्यक्ति वही होता है जिसका अगर सब कुछ पैसा ,दौलत ,गाड़ी ,घर,जॉब ,बिज़नेस  अगर छीन जाये या ख़तम हो जाये तो फिर से उसे कुछ समंय बात दुबारा कमा या बना ले। ऐसा बोलना कोई आसान काम नहीं है पर जैसे लेखक डेल-कार्नेगी कहते है की तुम मुझ से मेरा सब कुछ ले लो मेरा घर,कार, पैसा इत्यादि और मुझे 5 साल दे दो में तुम्हे वो सारी चीज़े दोबारा बना के दिखा दूंगा। तो ये होती है एक पावरफुल माइंड सेट। क्युकी लोग ऐसा मानते है की जो भी उनकी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है अगर वो चली गयी तो वो दोबारा से उसे नहीं कर पाएंगे। जैसे अगर मेरा बिज़नेस अभी ख़तम हो जाये तो निःसन्देह मुझे बहुत तीव्र दर्द होगा और बुरा लगेगा। लेकिन में सिर्फ ये सोच के यू ही नहीं दिन गुजारु गा की काश मेरा बिज़नेस बंद न हुआ होता बल्कि में दोबारा से छोटे ही सही पर नये बिज़नेस बिल्ड करने में एफ्फोर्ड प्रयास करता। तो इसीलिए दोस्तों जो वयक्ति मस्कुलर माइंड के होते है वो अपनी चीज़ो को खोने से नहीं डरते और नथिंग इस परमानेंट पर विश्वास करते है। शायद आपको मेरी बात समझ में आ चुकी होगी। तो इसीलिए अगर आपके कोई चीज़ ,पैसा,बिज़नेस ,जॉब रिलेशन  खो चूका है या ख़तम हो गया है तो उसे दुबारा से नए चीज़ो के साथ छोटी शुरुआत करे। ये चीज़ आपको एक मस्कुलर माइंड वाला बनाती है।
 ये भी पढ़े -Top 7 powerful habits for men । That make you super attractive । In hindi। 

6 Signs of a mentally strong man । In hindi।

2.  Stop Waiting for complition the things/चीज़ो के पुरे होने का इंतज़ार-

दोस्तों अक्सर हम काफी जरुरी काम सिर्फ अपने बहानो के लिए लगातार टालते ही रहते है जैसे किसो को जब चाहिए तो तो वो बहाना बना लेता है की दिवाली के बाद धुंढ़ लूंगा ,अभी तो घर में शादी है ,मेरा दोस्त अभी आया नहीं है वगेरा वगेरा। दोस्तों जब हम किसी चीज़ के पुरे होने पर अपने जरुरी एक्शन को निर्भर कराते है तो हम दिमागी तोर पर और जयदा कमजोर होते जाते है। 
हमें जो काम जरुरी हैं उसे आज ही करने की आदत डालनी चाहिए जैसे जॉब ,बिज़नेस करना इंटरव्यू में जाना इत्यादि। ये चीज़ आपको दिमागी तोर पर मजबूत और स्वतंत्र बनती है। आपको जो भी करना है आज अभी करना है। बाकि बहानो का सहारा सिर्फ कुछ पल का होता है आपके साथ के लोग जब सफल हो जाएंगे तब आपको आपकी गलती का पता चलता है और फिर समय भी गुजर चूका होता है। इसलिए दोस्तों किसी भी चीज़ का इंतज़ार न करो जो करना है आपकी सफलता के लिए आज ही शुरू करो। याद रखे हर चीज़ जीरो से ही शुरू होती है।

ये भी पढ़े -Relationship? Want better relationship quality? for Men Hindi 

3. Dont fake youself / अपने आप को नकली न दिखाए

इसको एक छोटी सी कहानी से समझे -एक बार रास्ते से 1 जा रहा था तो उस रास्ते में काफी गली के कुतो का झुण्ड भी था जिसे देखकर वो इंसान वही रुक गया। थोड़ी देर में दूसरा इंसान जब वह आता है तो वो भी कुतो को देखकर वह रुक जाता है। तो पहले वाला इंसान दूसरे से पूछता है की आपको कुतो से डर लगता है क्या ? तो दूसरा इंसान जवाब देता है " नहीं नहीं मुझे डर वर नहीं लगता मेरे सामने शेर आ जाये तो भी में न डरु में तो सिर्फ अपने दोस्त का इंज़ार कर रहा था जो आने वाला है " इससे सामने वाला बोलता है मुझे तो कुतो से बहुत दर लगता है इसीलिए में यही पर खड़ा हु जब तक वो चले नहीं जाते और मन में सोचता है की ये आदमी कितना जूठा है।  इतने में तीसरा वयक्ति वह पर आ जाता है और कुतो को देखकर खड़ा हो जाता है और बोलता है मुझे कुतो से डर लग रहा है पर मेने सुना है की अगर कुतो के सामने पुरे विश्वास से चलो और डर के भागो ना तो वो कुछ नहीं कहते। और तीसरा व्यक्ति अपनी सामान्य चाल में वह से निकल जाता है। 
दोस्तों इस छोटी सी कहानी से हमें पता  चलता है की 3 प्रकार के लोग होते है पहले वो जिन्हे अपनी कमियों का पता तो होता है पर उसको दूर करने पर कोई एक्शन नहीं लेते ,दूसरे प्रकार में वो जिन्हे अपनी कमियों का पता तो होता है पर वो मानते नहीं और झूठे बन कर रहते है एक्शन तो दूर की बात है ,तीसरे वो जिन्हे अपनी कमी के बारे में अछि तरह से पता है और वो उसे दूर करने और आगे बढ़ने के लिए एक्शन लेते है। ये तीसरे प्रकार के लोग ही बहुत जयदा मेंटली स्ट्रांग होते है जो इनको अट्रैक्टिव पर्सनालिटी का मालिक बना देते है। और हम सब भी इसी प्रकार के लोगो पर विश्वास करना पसंद करेंगे। नाकि झूठे और कमजोर व्यक्ति पर। तो इसीलिए अपनी कमजोरियों को पहचानो चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हो जॉब, बिज़नेस ,रिलेशन।,फैशन स्टाइल , और उन्हें दूर करो।

6 Signs of a mentally strong man । In hindi।
6 Signs of a mentally strong man । In hindi।


4. Push your limits/अपनी सीमाओं को धकेलो-

दोस्तों जैसे आपको पता है हम जिम जाते है और कसरत करके अपनी मासपेशियो का साइज बढ़ाते है जिससे हम सुडोल और आकर्षक लगते है। पर आज कई ऐसे प्रोग्राम भी है जिनमे आप घर ,पार्क में ही कसरत कर सकते हो। पर समझने वाली बात ये है की आपको जयदा फायदा खा होगा ? वो होगा वह झा आप अपनी लिमिट्स को बढ़ा सकते है। जिम में आपका ट्रेनर आपको जयदा लोड और थोड़ी जयदा टफ एक्सरसाइज करता है और आपकी लिमिट्स को ब्रेक करता है इसीलिए ज़्यदातर जो रिजल्ट मिलते है वो जिम जाने से ही मिलते है।
दोस्तों इस चीज़ को आप अपनी लाइफ के किसी भी पहलु के साथ जोड़ के देख सकते हो आपको बराबर ही रिजल्ट मिलेंगे चाहे आप किसी बिज़नेस में अपनी लिमिट्स को पुश करे या फिर जॉब,रिलेशनशिप में आपके एक्स्ट्रा पुश से आप वो सभी चीज़े हासिल कर पाओगे जो आपके लिए जरुरी है। इसीलिए  मेंटली स्ट्रांग पर्सन्स हमेश अपनी लिमिट्स को बढ़ाते ही रहते है  चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हो। आपको भी अपनी लिमिट्स को पहचान कर उन्हें रोज पुश करना चाहिए ये ही चीज़ आपके गोल्स को पूरा करने में मदद करेगी

ये भी पढ़े -Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in Hindi । let's start ।

5. Accept geniune Critisism / सही आलोचना का स्वीकार करे 

एक मेंटली स्ट्रांग पर्सन्स अपनी आलोचना पर बहुत जयदा निराश या डेफिनसिव नहीं हो जाता। वो उस आलोचना को लेता है उसका आकलन करता है फिर सही चीज़ो को ठीक करता है ताकि उसकी आलोचना ख़त्म हो जाये। वही दूसरे कमजोर लोग पहले तो किसी भी प्रकार की आलोचना को स्वीकारते ही नहीं दूसरा उसको ठीक करने का प्रयास भी नहीं करते। वो अपनी आलोचना के लिए हमेशा दुसरो को जिमेवार बताते है ऐसा करना उन्हें जाने अनजाने और जयदा कमजोर करता जाता है। अपनी आलोचना को अपनी सफलता की सीडी बनाये। जो लोग आपकी आलोचना करते है वो आपको सफल होने का चांस दे रहे है। उस आलोचना पर तुरंत एक्शन लीजिये और सफलता की और बढ़े। ये ही मेंटली स्ट्रांग पर्सन्स की निशानी है।

6. Laugh on youself/अपने ऊपर भी हसे। 

जब दोस्तों आप अपने ऊपर हसना शुरू कर देते हो तो सबसे कठिन चीज़े भी आपको आसान लगने लग जाती है। जैसे कोई आपका मजाक बना रहा है तो कोई बात नई आप भी अपना स्वास्थ्य लाभ कर लो अपने ऊपर ही है लो। दोस्तों कहने को ये चीज़ छोटी सी है पर ये आपके मेंटली स्तर को दर्शाती है। जब कोई मजाक करे तो चिढ़ने या गुस्सा होने की जगह आप खुद पर ही हसना सीखे। कई बरी तो में खुद के किये हुए कामो पर ही खुद पर हस्ता हु। एक हस्ता हुआ चेहरा ही काफी होता है काफी समस्यो को सुलझाने में। दोस्तों इसमें बहुत पावर है इसे नेग्लेक्ट बिलकुल भी न करे। लोग अपने आप ही आपको चाहने लगेंगे और आपकी सफलता में सहायक भी बन जाएगे और  ये बात उन लोगो को भी पता नहीं चलेगी जो आपका मजाक बना रहे है।

यह भी पढ़े - Denim jacket outfits । how to wear a denim jacket for guys ।

Conclusion /निष्कर्ष  

दोस्तो इन सारे साइन में से आपको अपने अंदर कुछ मिले है तो आपको मुबारक। और अगर नहीं तो मेंटली स्ट्रांग पर्सन्स की तरह आप इन्हे अपनी लाइफ में अप्लाई करना शुरू करे परिणाम आपके सामने होंगे। दोस्तों ये  सारी बाते मेने इस किताब  "The Way of the Superior Man" by David Deida से सीखी है आप भी सीए पढ़ सकते है जो आपको मेंटली स्ट्रांग पर्सन्स बनेगी बल्कि आपको इसमें ढेरो और नयी चीज़ो के बारे में पता चलेगा। दोस्तों अगर आप अपने आप को बदलना चाहते हो तो आपको किताबे पड़नी शुरू कर देनी चाहिए ये आपको लाइफ की हर स्तर पर बेहतर करने का काम करते है। इस बुक को आप दिए हुए लिंक से खरीद सकते है। अपनी लाइफ के लिए हम इतना तो जरूर कर सकते है। 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा "6 signs of a mentally strong man. In hindi " आर्टिकल कमेंट कर के जरूर बताये ,शेयर करे अपनी फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ। अगर कोई सुझाव या प्रश्न है तो फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम पर आप पूछ  सकते में सरे जवाब वही पर देता हु।
आपके प्यार के लिए धन्यवाद। 
6 Signs of a mentally strong man । In hindi। 6 Signs of a mentally strong man । In hindi। Reviewed by ManFlik Fashion and Style on February 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.