Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

Wanna better relationship with your wife, girlfriend or even any persons whom you love most this article is for you.

Relationship? Want better relationship quality? for men hindi
Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

today we will tell you most needed yet neglective behaviors. how to find negative things and replace them with positive? today you will find it very easy and ready to perform practical action points.

Intro-

हे दोस्तों। कैसे हो आप सब आशा करता हु बढ़िया करने में लगे होंगे। दोस्तों आज का हमारा टॉपिक बहुत ही सेंसिटिव है। आजकल हमारे रिश्ते चाहे वो पत्नी से हो या गर्ल्फ्रेंड्स से कुछ समय के बाद ख़राब होने लगते है जो हमें बहुत जयदा प्यारे लगते थे वही प्रॉब्लम लगने शुरू हो जाते है। ऐसा बहुत से ऐसे कारणों से होता है जो हम सब को पता तो होते है या  है पर हम उनको करते नहीं। दोस्तों जिस तरह हम अपने बाहरी लुक को लेकर उसे बेहतर बनाने के लिए छोटी छोटी चीज़ो का ख्याल रखते है वैसे ही हमें अपने रिलेशनशिप को भी बेहतर बनाये रखने के लिए जरुरी होती है। इन आदतों को आप को अनुशाशन न माने जो आपको स्कूल की तरह फॉलो करना पडते है क्यों की कुछ दिन बाद आप उनसे छुटकारा पाना चाहोगे। हमें ऐसी आदतों और सोच को डेवेलोप करना होगा जो हमेशा हमारा साथ दे और आपके रिस्तो को हमेशा मधुर बनाये रखे। तो चलिए करते है कुछ चर्चा जो है आपके काम की।

For better relationship quality points with detail:

Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

1.Listening to partner/अपने पार्टनर को सुनो

सबसे पहले में सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट ये ही बोलूंगा की पहले तो आप अपने पार्टनर /वाइफ /गर्लफ्रेंड की बात को सुने। वो कहना क्या चाहती है ? उनका मुख्य उदेश्य क्या है? चाहे उनकी बात आपके काम की भी न हो तब भी पहले अपने अपने साथी वाइफ /गर्लफ्रेंड को बोलने देना है। जैसे ही आप उनकी सारी बाते विचार सुन लेते है उनको समझ लेते तब अपने मन में विचार करके उसका उत्तर दो। अगर आपको कोई बात गलत लगती है तो अपने पॉइंट ऑफ़ व्यू से  उनको बताओ की आपके विचार इस तरह से मुझे गलत लग रहे है इनको हम इस विचार /बात से रिप्लेस कर के ,अपने लिए और बेहतर स्तिथि बना सकते है। ऐसा करने से आप दोनों में विन विन सिचुएशन बन जाएगी आपकी साथी को भी ऐसा नहीं लगेगा को उसकी बातो पर आप धयान नहीं देते और जो चीज़ असल में आप लोगो के लिए लाभकारी होगी आप उसे ही करेंगे।
बहुत बारी दोस्तों हमारे पास 6 और 9 की स्तिथि बन जाती है आप जिस अंक को अपने नज़रिये से 6 पढ़ रहे है यही आपका साथी उसे दूसरी तरफ से 9 पढ़ रहा है। गलती दोनों की ही नहीं है पर दोनों प्रक्टिकली उसे समझ नहीं पा रहे है। बिंग अ जेंटलमेन आपको अपने साथी को सुनना पड़ेगा तभी नेक्स्ट आप एक्शन  है। और  पार्टनर के विचारो को समझने की कोशिश करेंगे तो यकीं मनो आपकी साथी भी आपको बहुत जयदा रेस्पोंसे देगी और एक समय तो ऐसा आ जाता है जब वो आप ही की बात बोलेगी जिसे बीएस अपने यस करना है और कुछ नहीं।
तो मानफ्लिक्स अब आप को लिसनिंग की पावर को आजमाना है और अपने लिए बेहतर भविष्य बनाना है। चले है अपने दूसरे पॉइंट पर।

ये भी पढ़े - Valentine Day Special 2019 । How to influence your Girl । in Hindi ।

2. Take decision together /साथ में निर्णय ले 

 दोस्तों जब आप लिसनिंग को कम्पलीट कर लेते है और अपने विचार सोच समझकर बता देते है अब बारी आती है  निर्णय की। दोस्तों आप दोनों को एक साथ कोई निर्णय लेना है। जब आप ऐसा करते हो तो आपके साथी को अपने ऊपर जिम्मवारी का एहसास होगा। अपने साथी को बताओ की अगर रिजल्ट  अच्छा होगा तो दोनों के लिए या बुरा होगा तो दोनों के लिए ही होगा। जब आपका साथी अपने जिमेवारी का बोझ महसूस करेगा तो आप पर ही जयदा विश्वाश करना पड़ेगा। साथ ही में  अपने आप को महत्वपूर्ण समझेगा और आखिरकार कोन महत्वपूर्ण  बनाना नहीं चाहता।
ये निर्णय आपके भविष्य का  हो सकता है या फिर रोजमर्रा की बातो का स्थियो का या फिर हफ्ते में 1 दिन अपने साथी के साथ बिताने का हो। जब आप ऐसा करना शुरू कर देंगे तो चीज़े भी अपने आप आसान होना शुरू हो जाएगी। आप एक बारी कर के तो देखिये आपको क्या रिजल्ट मिलते है।

3. Money and Budget Plan/पैसा और उसकी प्लानिंग :

दोस्तों आजकल बहुत जयदा जो रिलेशनशिप प्रॉब्लम देखने को मिल रही है वो आपका पैसा और उसकी प्लानिंग। आप कैसे पैसा कमा रहे है और उसे कैसे खर्च या सेव कर रहे है। अगर आपको अपने साथी को सुन कर ये चीज़ मिलती है तो उसके साथ बिलकुल क्लियर तरीके से अपनी एअर्निंग और प्लानिंग दोनों बता दे। उसे बताये की आप किस तरह से अपने महीने को प्लान करते है और उनकी जरूरतों को कैसे कैसे पूरा करते है। और अगर आपके साथी की कोई ऐसी खवाइश है जिसके लिए आपकी कमाई से जयदा पैसे की जरूरत है तो वो भी बिलकुल साफ साफ बता दे की वो खवाइश कब तक पूरी हो सकती है या हो भी सकती है या नहीं। बहुत बारी ऐसा देखा गया है की आपकी साथी आप ही के लिए काफी सेविंग करती है और जॉब कर के भी आपको और अपने घर को सपोर्ट करती है।
आपकी जो भी इनकम आती है उसे अपनी साथी के साथ साँझा करे ,दोनों प्लान कर के खर्च करे और सेविंग करे। दोस्तों ऐसा करने से आपका रिस्ता बहुत मजबूत बन जाएगा।  आपकी साथी आपको जयदा समझने  और रेस्पोंसिबल बनाने लगेगी।
और दूसरी तरफ अगर आप लोगो के बिच में पैसे या प्लानिंग की कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप को बताने की जरुरत भी नहीं है वही बात बोले जो आपके और आपके साथी के लिए जरुरी हो। कई बारी ओवर बता देने से भी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। तो इस बात का ख्याल जरूर रखे जरूरत पर ही अपनी बात बोले।

Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

4. Spend leisure Time /साथी के साथ क्वालिटी समय

दोस्तों आज कल की इस बिजी लाइफ में हम अपने साथी को क्वालिटी समय देना ही भूल है।  इसमें आप की गलती नहीं है आज कल की लाइफ में ये कॉमन है। आपको कॉमन नहीं बनाना है आपको एक स्टेप ऊपर लेना है। आपको कम से कम महीने में  1 बारी अपनी साथी के साथ समय बिताना ही बिताना है मुझे लगता है आप अपनी निजी लाइफ को सुधारने के लिए इतना तो जरूर कर सकते है। आप घर पर भी क्वालिटी समय बिता सकते है और बहार जैसे फिल्म देख सकते है ,डिनर ,लंच पिज़्ज़ा खाने जा सकते है पार्क घूमने जैसा भी आपको सूटेबल लगे आप करिये पर अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम जरूर बिताइए। ऐसा  करना भी कुछ दिनों कुछ सालो के लिए ही होता है फिर जैसे जैसे आप ग्रो करते जाएंगे आपकी अंडरस्टैंडिंग और बढ़ती जाएगी। आपकी साथी अपने आप को इसिलय एडजस्ट कर लेगी पर शुरू में तो आपको समय देना ही पड़ेगा।

5.  Understand the physical need (Sex)/ शारीरिक आवश्कताओ को पहचाने 

दोस्तों वैसे तो हम सब शारीरिक  सेक्स आवश्कताओ को पहचानते ही है पर क्या हम अपनी पार्टनर की सटिस्फैक्शन सन्तुस्टि के बारे में ध्यान देते है। एक वैज्ञानिक प्रयोग में पाया गया की 100 में से केवल 11 ही ऐसी महिलाये थी जो अपने पार्टनर से संतुष्ट थी। अब में आपको फिल्मी तरीके से सेक्स करने को नहीं बोल रहा हु या फिर आपकी सेक्स पावर के कम जयदा होने  बारे में। में ये बोल रहा हु की आप अपने साथी की सेक्स के लिए उसकी इछाये जानने की कोशिस करे। आपके साथी कब कम्फर्टेबले है कब आप और किस  तरह से आप उसे और जयदा चरम सिमा का अनुभव करा सकते है। दोस्तों जयदातर मर्द सिर्फ कुछ ही मिनट के बाद उतेज़ना खो देते है ये ये बायोजीकली  ठीक बात है। पर अपनी साथी की फीलिंग को सिर्फ सिर्फ सेक्स को कुछ मिनट की बात न समझे आपकी  60 % रिलेशनशिप प्रॉब्लम इसी पर टिकी है। हर वक्त सेक्स करते समय पहले पहले से कुछ नया करे चाहे वो आपकी रूम की लाइट्स ही क्यों न हो। वैसे तो ये एक अलग टॉपिक है पर में समझता हु आपको काफी मदद मिल गयी होगी।

ये भी पढ़े -  Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in Hindi ।

6.  Social Presence / सामाजिक कार्यो में साथ रखना:

आप के माहौल में ,सोसाइटी में या फिर किसी भी सामाजिक जगहों या कार्यो में आपको अपने साथी को बराबर का हक़दार बनाना है। जैसे आप किसी शादी/पूजा /फंक्शन /पार्टी /वोट डालने  जा रहे है अपनी साथी से भी पूछ लीजिये के वो जा सकती है या नहीं। वो अपने आप को सोशली भी प्रजेंस पाएगी और आपको और जयदा महतव देगी। क्यों की हम इंसान समाजिक जिव है हम सब को सामाजिक व्यवहार में जाने से अलग ही ख़ुशी मिलती है। इस ख़ुशी का ध्यान रखना ही आप ही की जिमेवारी है। जब आप सामाजिक तोर पर एक साथ होते हो तो आपका रिस्ता पहले से और भी जयदा मजबूत बन जाता है। और आपकी साथी भी अपने आप में आत्विश्वास से भर जाती है और जीवन के हर पहलु में वो आप ही के लिए सोचने में मजबूर हो जाएगी।

7.Judge her mood or body language/ साथी के मूड और बोडीलैंगुएज:

 दोस्तों आपको अपने साथी के मूड को भी अनुभव करना है किस समय आपको क्या बात बोलनी है या फिर आपको मजाक ही क्यों न करना हो उनकी बॉडी लैंग्वेज को पहचाने। दोस्तों ये चीज़ आपकी इतनी मदद कर सकती है की आप सोच भी नहीं सकते हम इंसान साएक्लोजिक्ली अपने शामे मूड वाले व्यक्ति को ही अपना सबसे करीबी मानते है। और हो भी क्यों न अगर आपके साथी का मूड ख़राब है या वो किसी चीज़ को लेकर परेशान है दुखी है तो आपको उसी सिचुएशन के अकॉर्डिंग ही एक्ट करना होगा। कहने का मतलब है मजाक के मूड मजाक करो और दुःख में मूड में उसे बाटो।
ये भी पढ़े - Top 7 powerful habits for men । That make you super attractive । In hindi।

Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

8. So some little thing for her /कोई छोटी सी चीज़ :

दोस्तों आप अपनी साथी के लिए छोटी छोटी डेली बेसिस पर कर सकते है जैसे अपने साथी के लिए 1 कप कॉफी /चाय बना देना ,उनको कोई सरप्राइज फेवराते डिश बना देना,उनके साथ घर का कुछ काम करवा देना ,बचो को संभाल लेना। हमारी रोजमर्रा की लाइफ में बहुत से ऐसे काम होते है जिन्हे आप कर  पार्टनर को स्पेशल फील करा सकते हो। आपको समय समय पर ऐसे काम करते रहने चाहिए। जिसे आप दोनों ही की बॉन्डिंग और जयदा बढ़िया हो जाएगी।
कुछ  जरूर स्माइल करे अपने पार्टनर को हसाए जब आप दोनों एक दूसरे पर हसोगे तो दुनिया की बड़ी से बड़ी समस्या आपके सामने टिक नहीं पाएगी। हसना और हसना जरुरी है।
ये भी पढ़े -Top 10 Skincare Tips। Basic Care valentine day special for men। In Hindi

9. Give Respect and Protection/सम्मान और सुरक्षा :

दोस्तों हर लेडी को सम्मान और सुरक्षा चाहिए और ये आज से नहीं है बल्कि पुराने जमानो से चला आ रहा है अगर आप अपनी लेडी को सुरक्षा की फीलिंग नहीं दे सकते तो नतीजनन उसको कोई और रास्ता ढूढ़ना पड़ेगा अपनी सुरक्षा के लिए। आपको अपनी पार्टनर की सुरक्षा शारीरक तोर पर ,समाजिक तोर तर और मानसिक तोर पर करनी होती है। आपकी साथी को ये यकीं होना चाहिए की जब तक आप उस के साथ है वो हर हल में सेफ है. दोस्तों ये ही वो चीज़ है जिससे आपकी पार्टनर बस आप ही के बारे में सोचेगी और आपको और जयदा सम्मान देगी। उसको रिस्पेक्टफुल अनुभव कराये ऐसा जब अब समाज में करते हो तो तो अपने आप को बहुत ही जयदा खुशनसीब मानती है। हम सब के लिए रेस्पेक्ट सबसे पहले आती है। उस से जुडी हर जिस को सम्मानपूर्वक देखे चाहे वो उसका परिवार हो ,माँ बाप ,भाई बहन , या फिर जॉब  ही क्यों न हो। मुझे लगता है आपको काफी आईडिया हो चूका होगा की अपने बिगड़ते रिस्तो को कैसे फिर से बढ़िया कर सकते हो। इसके साथ ही हमारा अंतिम पॉइंट आता है।

Relationship? Want better relationship quality? for men hindi
Relationship? Want better relationship quality? for men hindi

10 Self Respect and Confidence :

दोस्तों कई बरी लोग बोलते है की इतना सब कुछ करने बाद हम अपने आप को नौकर महसूस करते है जिसके लिए में बोलना चाहूँगा की अपने चीज़े अपने रिलेशन को सुधरने के लिए नहीं बाकि दिखावे के ली की है जिससे काफी लोगो को बुरा भी लगता है।  इससे बचने के लिए पहले आप अपने अंदर अपने लिए सम्मान जगाये अपने आप को देने वाला समझे। अपने अंदर  सिचुएशन के लिए कॉन्फिडेंस लाये की आप किसी भी सिचुएशन में अपने आप को कम नहीं होने देंगे अपनी लाइफ को आप  पॉजिटिव वे में जीते है। जिससे होगा ये के सामने से आपका साथी भी आपकी एफ्फॉर्ड्स का सम्मान करेगा आपको भी अच्छा महसूस करने की कोशिश करेगा जिससे आपको नौकर वाली फीलिंग नहीं आएगी और आप एक शक्तिशाली व्यक्तिव के मालिक होंगे।

Conclusion/निष्कर्ष 

दोस्तों इन सब पॉइंट्स बातो से जो निष्कर्ष निकलता है वो ये है की आप ही अपनी लाइफ के रिलेशनशिप को पहले से बेहतर बना सकते हो। आप को कुछ एफर्ड तो जरूर करने होंगे पर अगर आप अपने लिए बेहतर भविष्य बनाना चाहते है तो आज से  हो जाइये  किस ने रोका है। और अगर आप चाहते है इस टॉपिक पर में और पॉइंट्स लिखू तो जरूर बताये।
हमें कमेंट कर के जरूर बताये आप को ये आर्टिकल Relationship? Want better relationship quality? for Men कैसा लगा और आप अपनी जिंदगी में किस तरह चेंज कर रहे हो। हमें ये जान कर बहुत ख़ुशी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुजाव है तो फेसबुक पेज पर या इंस्टाग्राम पर आप पूछ या बता सकते है।
आपके प्यार के लिए धन्यवाद।
Relationship? Want better relationship quality? for men hindi Relationship? Want better relationship quality? for men hindi Reviewed by ManFlik Fashion and Style on February 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.