Holi festival of colors । India 2019 । होली है

Holi festival of COLORS in India 2019 होली है !!!

Holi festival of colors । India 2019 । होली है
Holi festival of colors । India 2019 । होली है


Intro-
हे दोस्तों।  इस शुभ रंगो के त्यौहार होली की आपको बहुत बहुत बधाई। आशा करता हु आप इस होली त्यौहार को बढ़िया ढंग से मनाएंगे और अपने सरे मन-मोटाव अपनों से ख़त्म कर देंगे। दोस्तों वैसे तो इंडिया त्योहारों का देश है जिसमे बहुत जयदा त्यौहार मनाये जाते है पर इस रंगो के त्यौहार की बात है अलग है। इस होली त्यौहार को न सिर्फ इंडिया में मनाया जाता है बल्कि दूसरे विदेशी देशो में भी इसका चलन बहुत बढ़ गया है और हो भी क्यों न होली है ही इतना रंगीन। सब इसके रंग में रंगना चाहते है।

General overview of holi festival/ होली त्यौहार एक झलक

आज हम होली की बात करेंगे जिसमे पहले आपको होली के बारे में कुछ जरुरी चीज़े बाटाउंगा और फिर आपके होली ड्रेस और स्किन केयर के बारे में भी बात करूँगा। दोस्तों वैसे तो हम त्यौहारो में उत्साह और ख़ुशी से भरे हुए होते है और मौज करते है पर फिर भी हमें हमारा ख्याल रखना चाहिए क्यों के 1 दिन का त्यौहार में अगर कुछ प्रॉब्लम हो जाये तो बाकि के दिन हमें परेशानी में निकलने पड़ते है। उसी के लिए आज हम इस आर्टिकल में आप से बात करेंगे। सबसे पहले होली के बारे में कुछ जान लेते है। 

दोस्तों होली का त्यौहार हिन्दू केलिन्डर के अनुसार फाल्गुन महीने पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। वसंत ऋतू की आरम्भ में ही नार्थ इंडिया अपनी ख़ुशी मानाने के लिए तैयार हो जाता है। इसका कारण किसानो के लिए अछि फसल और भूमि की बढ़ी हुए उर्वकता भी होती है। होली का त्यौहार भगवान  राधा -कृष्ण के सच्चे प्रेम को भी दिखता है इसीलिए भारत के शहर मथुरा और वृन्दावन में ये त्यौहार बहुत शानदार मनाया जाता है। कृष्ण भगवान से ये शहर जुड़े हुए है। इसलिए प्यार करने वाले जोड़ो के बिच भी इस त्यौहार का अलग ही उत्साह होता है। 

होली का त्यौहार हमें जात-पात ,भेद भाव से ऊपर उठ कर और पुरानी शिकायतों से को माफ़ करना सिखाता है। होली से एक दिन पहले की संध्या को अग्नि दहन से इस होली त्यौहार  की शुरआत होती है। हिन्दू धर्म में होली का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है। इसमें जब राजा हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद की मृत्यु के लिए आपकी बहन होलिका को कहा जिसे आग में न जलने का वरदान प्राप्त था ,जैसे ही होलिका प्रह्लाद को लेकर अग्नि में बैठ गयी ताकि प्रह्लाद की मृत्यु हो जाये पर ऐसा नहीं हुआ भगवान विष्णु की कृपा से होलिका आग में जल कर मर गयी और प्रह्लाद बच गया। प्रह्लाद विष्णु भगवान का भक्त था और  पिता हिरण्यकश्यप इस भक्ति के खिलाफ थे वो नहीं चाहते थे की  प्रह्लाद विष्णु भगवान का भक्ती करे। इसीलिए होली का त्यौहार बुराई पर जीत को भी दिखाता है। सच्चाई और भक्ति की जीत के लिए भी भारत में होली त्यौहार त्यौहार मनाया जाता है।

होली के दिन सब लोग एक दूसरे के तरह तरह के रंगबिरंगे रंग लगाते है। बच्चो और वयस्कों में इसका उत्साह कुछ जयदा ही होता है ये लोग पानी की पिचकारी से भिगो के भी होली को मानते है। सभी लोग मिठाई ,ठंडाई और तरह तरह के वयंजन स्नैक्स बनाते है और आपस में बाटते भी है जिससे उनके आपसी रिस्तो में जो भी बुराई हो वो ख़तम हो जाये।

ये भी पढ़े - Valentine Day Special 2019 । How to influence your Girl । in Hindi ।

Holi festival of colors । India 2019 । होली है

 Dressing style for holi festival / ड्रेसिंग स्टाइल होली त्यौहार के लिए: 

दोस्तों ये तो थी कुछ होली से जुडी बाते जो हम सब को पता होनी चाहिए भी तभी हम असली होली का मजा ले सकते है आप बात करते है आपके स्टाइल की। आखिरकार  आपको होली पर स्टाइलिश दिखाना भी तो हमारी जिम्मेवारी है तो चलो बताते है आपको। 

तो दोस्तों इस होली अपने सिर्फ वाइट कुर्ता-पायजामा ही पहना है।  मुझे पता है काफी लोग अपने पुराने रोजाना के  कपड़ो में ही होली खेलते है। आज से कुछ सालो पहले में भी ऐसे ही होली खेलता था पर पिछले 4 या 5 सालो से में वाइट कुर्ते-पायजामे में ही होली मानाता आ रहा हु।  दोस्तों ऐसा इसीलिए क्यों की किसी भी त्यौहार का मजा डबल हो जाता है जब आप उसके अकॉर्डिंग ड्रेसिंग करते है। काफी लोग कुर्ते-पायजामे को पहने से परहेज करते है। यकीं मनो दोस्तों ये वाइट कुरता सब पर ही बहुत बढ़िया नज़र आता है और जब बात आती है होली की तो ये आपको और दूसरे लोगो से अलग भी दिखता है।  आप भीड़ में अलग से ही नज़र आते है। और जो रंग आप पर पड़ते है वो और भी जयदा उभरकर दिखते है। और एक सीक्रेट बात आप बहुत ही आकर्षक लगते है। लड़किया भी आपको जयदा पसंद कर सकती है  क्यों की आप दुसरो से अलग नज़र आ रहे हो। और आपको खुद भी आत्मविशवास से भरा हुआ महसूस करेंगे। तो दोस्तो कुर्ता पायजामा सिलने दे दो या अपने लिए एक खरीद ही लो। कुर्ते पयजामे के साथ आप लेदर सैंडल्स ,पंजाबी जलसा पहन सकते है जो आपके ऑउटफिट को और  भी जयदा बढ़िया बना देगी।  रेगुलर हवाई चपल न पहने ये आपके ऑउटफिट की धजिया उदा देगी। इसकी जगह आप अपने लोफर शूज या स्नीकर्स भी पहन सकते हो।
दोस्तों इस वाइट कुर्ते पायजामे का कोई दूसरा बेहतर ऑप्शन उपलब्ध नहीं है। पर अगर आप इसमें भी कुछ चेंज करना चाहते है तो पयजामे की जगह आप अपनी डेनिम जीन्स भी पहन सकते है जिस पर आप स्नीकर्स भी आसानी से वियर कर पाएंगे।  पर वाइट लॉन्ग कुर्ता तो इस ऑउटफिट की हाईलाइट है इसे स्किप या रेप्लस मत करिये।और जो डिफरेंस आपको मेहसुस होगा वो मुझे जरूर बताइये। एक बारी ट्राय  करके तो देखिये मुझे यकीं है की आपको अच्छा लगेगा।

दोस्तों अब आपका कुर्ता पायजामा तो तैयार हो गया आप थोड़ा अपनी स्किन को भी रेडी कर ले इस होली के त्यौहार के लिए।  जैसा की आपको पता है होली त्यौहार में हम सब एक दूसरे के चेहरे पर कितना रंग लगाते है। कुछ केमिकल  रंगो से हमारी स्किन में रेडनेस आ जाती है ,स्वेलिंग और लकीरे भी पढ़ जाती है क्यों के जिस वक्त हम रंगो से खेल रहे होते है तो किस को परवाह कोन कैसे रंग लगा रहा है। पर वो जब आप जब शाम को नहाते हो न तब पता चलता है की क्या क्या हुआ है। काफी लोग तो इसी डर से होली नहीं खेलते। पर अगर आप पहले से ही पअपनी स्किन को तैयार करके जाओगे और बाद में रंग हटाते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखोगे तो आपकी स्किन को डैमेज नहीं पहुंचेगा।

ये भी पढ़े -  Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in Hindi ।

Holi festival of colors । India 2019 । होली है

 Skin Care for holi festival / स्किन केयर:

होली खेलने से लगभग 1 घंटे पहले अपने चेहरे , हाथो और गर्दन पर अछि तरह से मॉस्चराइज़र लगा के थोड़ी मसाज कर ले। उसके बाद थोड़ा सा नारियल का तेल भी उन्ही जगहों पर मसाज कर ले। इसे स्किन कको अब्सॉर्ब कर लेने दे। 
अपने बालो में अगेन नारियल तेल लगा कर उसमे भी हल्की मसाज कर ले। जिससे आपके बालो का रंग बाद में आसानी से निकल जाएगा बिना आपके बालो को नुकसान पहुचाये। नारियल तेल बहुत अच्छा नेचुरल कंडीशनर है जो आपके बालो को रुफ्फ़ होने से बचाएगा और आपकी स्केलब में रंगो को पहुंचने से रोकेगा।

ये भी पढ़े - Top 7 powerful habits for men । That make you super attractive । In hindi। 

आप आप होली खेलने के लिए रेडी हो गए हो। तो जाइये भर खेलिए होली। जब आप होली खेल कर थक जूक होंगे अब बारी आती है रंगो को साफ़ करने की इसके लिए आप आप अपना डेली शैम्पू और फेसवाश का ही इस्तेमाल करे। स्नान करते वक्त जबरदस्ती चेहरे ,बालो को जोर जोर न रगड़े उससे आप के बाल टूटेंगे और कमजोर हो जाएंगे। बालो में शेम्पू से हलकी मसाज करिये इसी तरह चेहरे की भी। जब रंग निकल जाये तब टॉवल से हल्का दबा दबा के बालो ,चेहरे को सूखा लीजिये अपनी डेली मॉस्चराइज़र क्रीम लगये बालो में आलमंड हेयर आयल लगये और बढ़िया खाने का आनद लीजिये।
 हमने कुछ सिलेक्टेड प्रोडक्ट का लिंक दिया है आप चाहे तो यह से भी अपने लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स खरीद सकते है।

Holi festival of colors । India 2019 । होली है
Holi festival of colors । India 2019 । होली है

Caution for holi festival/ कुछ सावधानिया:

1. केवल नेचुरल आर्गेनिक रंगो का ही इस्तेमाल करे : 

केमिकल कलर स्किन को नुकसान पहुंचते है और आखो के लिए भी ठीक नहीं होते। इसीलिए दुसरो को भी नेचुरल आर्गेनिक रंगो का ही इस्तेमाल करने को बोले। ये बहुत ही बढ़िया खुशबूदार रंग होते है जो सिर्फ एक वाश से आसानी से निकल जाते है। 

2. आखो को रंग से बचाये : 

दोस्तों रंग कोई भी हो आखो के लिए ठीक नहीं है जब कोई आपको रंग लगाए तो आँखे बंद कर ले या अगर आखो में रंग चला ही गया है तो ठन्डे पानी से अछि तरह आखो को धो ले। और अगर जलन खत्म नहीं हो रही है तो डॉक्टर के पास जरूर जाये। 

3. पानी का कम इस्तेमाल करे : 

दोस्तों इस होली में हमें पानी को व्यर्थ में नहीं बहाना है। बहुत बारी हम मजे के लिए काफी सारा पानी यही रंग घोल कर ख़राब कर देते है जो बिलकुल भी सही नहीं है। आप भी ऐसा न करे और दुसरो को भी पानी का महत्व बताये खासकर बच्चो को।

ये भी पढ़े -Top 10 Skincare Tips। Basic Care valentine day special for men। In Hindi 

4. होली खेलते वक्त कुछ न खाये या पिए : 

ऐसा करने से आपके चेहरे होठो पर लगा हुआ रंग आपके अंदर जा सकता है और कोई प्रॉब्लम बना सकता है इसीलिए होली खेलते वक्त कुछ न खाये पिए। 

5. नशीले पदार्थो से दूर रहे : 

दोस्तों पिछले साल होली की ही बात है एक व्यक्ति शराब के नशे में इतनी जोर से गिरा की उसका सर से खून बहार आ गया उसको हॉस्पिटल ले जाना पड़ा। दोस्तों ऐसे मजे का भी क्या फायदा जो आपके परिवार को ही  मुसीबत में डाल दे। इसलिए मेरी आपसे विनती है नशीले पदार्थो से दूर रहे। 

Holi festival of colors । India 2019 । होली है
Holi festival of colors । India 2019 । होली है

6. बच्चो पर खास ध्यान दे : 

दोस्तों बच्चो को खेल खेल में बहुत बारी प्रॉब्लम में पढ़ जाते है बच्चे घर के हो या पड़ोस के उन्हें गाइड करे अगर आपको कुछ गलत नज़र आता है तो उनके पेरेंट्स को तुरंत बताये।ऐसा करने से आप न केवल बच्चा प्रॉब्लम से बच सकता है बल्कि आपको भी बहुत अच्छा लगेगा। 

7. जयदा तला या बहार का खाना न खाये : 

दोस्तों होली के दिन हम तरह तरह की मिठाईया ,पकोड़े ,स्नैक्स कहते है या बहार जाकर खाते है। ऐसे में आपको थोड़ा ख्याल रखना होगा घर का खाना ही खाये , थोड़ी मात्रा में तला हुआ खाना मिठाई आपको कोई हानि नहीं पहुंचेगी पर जयदा आपको प्रॉब्लम दे सकती है। इसीलिए खाने का ध्यान रखिये। 

8. बुरा न मानो होली है : 

किसी के रंग लगाने पर बुरा न माने ये है ही रंगो का त्यौहार। उसको आराम से रंग लगाने दे फिर आप लगा दे। इससे आपकी छवि और भी निखरकर सामने आती है लोग आपके पास आना चाहेंगे। 

9. ओवेर ड्राविंग से बचे : 

होली के दिन दोस्तों हर कोई जशन मना रहा होता है ऐसे में सिर्फ मौज मस्ती के लिए तेज़ गाड़ी या बाइक चलाना किसी बड़ी प्रॉब्लम को न्योता देने के बराबर है। काफी लोग उस दिन अपने साथियो के साथ तेज़ गाड़ी बाइक चलाते है जो न ही उनकी और दुसरो की सेहत के लिए ठीक है। 

10. रेस्पेक्ट करे : 

दोस्तों कई बारी मजे के चक्कर में हम आदर करना ही भूल जाते है। दोस्तों हमे बच्चो से लेकर लड़कियों ,बुजर्गो का आदर करना बहुत ही जयदा जरुरी है। उनको प्रोटेक्शन दे।  जब आप किसी को रेस्पेक्ट देते हो तो असल में आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लग जाते है। सब की रेस्पेक्ट करे और रेस्पेक्ट पाए। शरारती तत्वों की शिकायत करे।

दोस्तों आपको हमार  Holi festival of colors India 2019- होली है  आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताये। अच्छा लगा हो तो अपने परिवार दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो भी बढ़िया होली का मजा ले सके। आप हमें फेसबुक पेज  या इंस्टाग्राम पर प्रश्न पूछ सकते है। हमें आपके सवालो के जवाब देने में ख़ुशी होगी।
धन्यवाद।
Holi festival of colors । India 2019 । होली है Holi festival of colors । India 2019 । होली है Reviewed by ManFlik Fashion and Style on February 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.