Hair care routine for men's।अपने बालो की केयर करे ।

Hair Care routine for Men's

अपने बालो की केयर करे । उन्हें बनाये आकर्षक और मजबूत कुछ सिंपल से रोज की बेसिक केयर से।

Hair care routine for men's।अपने बालो की केयर करे ।
Hair care routine for men's।अपने बालो की केयर करे ।

an intro - Hair care routine for men's 

  • दोस्तों हमारे का महत्त्व तो आपको पता ही है इसका आपकी लुक पर 68 % प्रभाव होता है जो एक बहुत बड़ा नंबर है और हो भी क्यों ना। अपको पता ही है की एक बढ़िया हेयर कट के बाद हमारी  पूरी लुक ही बढ़िया हो जाती है और हम अच्छा फील करते है। लोग हमें कॉम्पलिमेंट भी देते है और सबसे जरुरी आपका आत्मविश्वास बाढ जाता है। गौर करे अगर हमें किसी शादी ,इंटरव्यू  में जाना होता है तो हम अपने बालो को बढ़िया बना के जाते है ताकि हमें लोग हमें गंभीर सीरियसली ले और हमें प्रभवशाली माने अगर आप इन सभी जगहों की तरह बढ़िया दिखना चाहते है तो अपने बालो की केयर करना आज से अभी से शुरू करे। पर आजकल हम अपने कामो में इतने व्यस्त हो गए है की अपने सबसे महत्वपूर्ण बॉडी पार्ट (बालो) को केयर नहीं कर पा रहे है। और जब बढ़िया दिखने की बारी आती है शादी ,इंटरव्यू या और किसी फंक्शन में तो हम अपनी लुक को लेकर जयदा खुश नहीं रह पाते और कही न कही  डिमोटिवेट ,आत्मविश्वास की कमी महसूस करते है।
  • पिछले साल 2018 में कई शादियों में गया वहा मेने 5 से 7 आये हुए मेल गेस्ट से उनके बालो के बारे में बात करी और में इस नतीजे पर आया की उनमे से 90 % व्यक्ति जिनकी उम्र 28 से 42 साल के बिच में थी वो सब अपने बालो को बढ़िया और हेल्थी करने के लिए बहुत उत्सुक थे पर जैसा की मेने कहा वो बालो की केयर न रख पाने के कारण उनको काफी ख़राब  कर चुके थे। और काफी लोग तो ये भी बोलते नज़र आ जाएंगे की "हमा रे बाल  किसी समय में फिल्मी हीरो की तरह थे " पर  चँद बाल ही बचे है। तो दोस्तों अपने वो कहावत तो सुनी ही होगी की "prevention is better than cure" रोकथाम इलाज से बेहतर है। तो आइये करते है कुछ डेली रूटीन की चर्चा। 

Hair care routine steps and tricks are following

      1. Hair's cleaning-conditioning-drying /बालो की धुलाई /कंडीशनिंग /सुखाना

  • दोस्तों बालो को धोना /कंडीशन करना /सुखाना उतना ही जरुरी है जितना की डेली दांतो को ब्रश करना। पहले बात आती है धोने की जो मोस्टली सभी करते है पर सही तरीके से नहीं। कुछ लोग तो कपडे धोने वाले साबुन से ही अपने बाल धो डालते है अरे भाई कॉटन और बालो में अंतर होता है। हमें अपने बालो के लिए एक बढ़िया शैम्पू ही इस्तेमाल करना चाहिये  और शैम्पू भी हरकोई नहीं, सिर्फ वही जो आपके बालो के अकॉर्डिंग हो। अब उस शैम्पू का कैसे पता लगाए जो हमारे बालो के लिए बढ़िया हो और हमारे बालो के हिसाब से बढ़िया रिजल्ट दे। तो दोस्तों उसके लिए आपको अपने बालो के बारे में जनना होगा बिना जाने तो आप सिर्फ एक्सपेरिमेंट ही करते रह जाओगे। अपने बालो के टेक्सचर का ,वो ऑयली है या ड्राई ,आपको डेंड्रफ है या नहीं ,कर्ली है या सीधे  या आपको कोई मेडिकल प्रॉब्लम है या नहीं।
  • इनसभी फैक्ट्स  को  जब आप जान लेगे तो आपके लिए अपने लिए बेस्ट हेयर प्रोडक्ट चुनना बिलकुल आसान हो जाएगा। बज़्ज़ार में ढेरो प्रोडक्ट आ चुके है जो आपके बालो के हिसाब से ठीक है।  बस उनके लिए थोड़ा सा अपने ऊपर सर्च कीजिये। बालो को सप्ताह में कम से कम 3 बारी शैम्पू करना बहुत ही जयदा जरुरी है वो भी अच्छे से अपने उंगलियों की टिप्स से अपने बालो को आराम से मसाज करते हुए धोये इससे आपके स्केलब में रक्तसंचार भी बढ़ जाता है जो आपके बालो को मजबूती देगा। वैसे अगर आप डेली  घर से ऑफिस से भर जाते है या काम करते है  और जयदा डर्ट ,प्रदुषण ,गर्मी में रहना आपकी मज़बूरी है तो ऐसे में आप रोज भी अपने बालो को शैम्पू कर सकते है बशर्त है इन्हे  प्रॉपर कंडीशनिंग  या ऑइलिंग भी करे अगर ड्राई हेयर है तो। और अपने लिए एक "SLS" फ्री शैम्पू ही  इस्तेमाल करे। SLS एक केमिकल है जो शैम्पू में डलता है इससे ही झाग बनता है। इसका वैसे तो जयदा नेगिटिव प्रभाव हमारे बालो पर नहीं पड़ता और ये स्केलब से गन्दगी निकालता है. पर डेली इस्तेमाल में हमें इस तरह के शैम्पू का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में करना चाइये। बिलकुल पी साइज मात्रा ही  काफी है रोज आपके बालो के लिए। बालो  हिसाब से ही शैम्पू की मात्रा तय करे। कुछ शैम्पू के लिंक मेने दिए है जो ज़्यदातर नार्मल बालो के लिए बढ़िया है में भी इन्हे उसे करता हु।
  • अब बात करते है कंडीशनिंग की काफी लोगो को इस के बारे में नहीं पता है बिलकुल मेंस को इसके बारे कम पता है या वो इसका कम ही इस्तेमाल करते है। में भी नहीं करता था। पर आजकल  आपको पता है डर्ट ,प्रदुषण, गर्मी पसीने से हमरे बालो को धोने के साथ साथ कंडीशन करना भी उतना ही जरुरी हो गया है। कंडीशनर आपके बालो को सॉफ्ट ,चमकदार और स्ट्रांग बनाते है ये बालो में एक बढ़िया टेक्सचर भी लाते है जिससे बाल और भी जयदा आकर्षक और मजबूत नज़र आते है। बालो को अच्छी  तरह धोने के बाद उनमे कंडीशनर लगा के 5 मिनट तक छोड़ दे और साफ़ पानी से धो ले। सिंपल।
  • अगला स्टेप जो आता है वो है सुखना /ड्राई करना।  मेने काफी लोगो को देखा है जो अपने बालो को सूखाते ही नहीं और जो सूखाते है वो इसको बुरी तरह से रगढ देते है। हमारे गीले बाल थोड़े  जो आसानी से टूट जाते है। जब अपने बबल धुल चुके हो तब एक बढ़िया से टॉवल से इसे हल्का दबा दबा के चारो तरफ से सुखाइये रगडिये तो बिलकुल भी नहीं। जब आपके बाल अच्छे से टॉवल ड्राई हो जाये कंघी का इस्तेमाल करिये। आप चाहे तो अपने बालो को ब्लो ड्रायर hair dryer की मदद से सूखा भी  और उसे एक  बढ़िया सा हेयर स्टाइल भी दे सकते है। ब्लो ड्रायर मध्यम हीट सेटिंग पर इस्तेमाल करे इससे आपके बालो को कोई नुकसान नहीं होगा बशर्त  है की थोड़ा और अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल करे। हेयर ड्रायर ऑप्शनल है आप अपने हिसाब से इसे इस्तेमाल कर सकते है या किसी स्पेशल अवसर शादी पार्टी में इसे उसे करके अपना हेयर स्टाइल बना सकते है। में पिछले 5 सालो से हेयर-ड्रायर को उसे कर रहा हु।

     2. Good food/water & supplements for better hair /फूडिंग/पानी/सुप्प्लिमेंट्स

  • दोस्तों हमारा डेली किस तरह का फ़ूड खा रहे है इस पर ही हमारा शरीर टिका हुआ है। जाहिर है अगर आप डेली जंक फ़ूड जयदा मात्रा में खा रहे है और नशीले पदार्थो का इस्तेमाल  कर रहे है तो आपके ओवरआल शरीर पर इसका बुरा असर दिखेगा। बालो का ख़राब होना तो तय ही है जिससे समय से पहले ही वो झड़ना शुरू हो जाएंगे और आपको गंजेपन की तरफ धकेलना शुरू हो जाएगा। तो दोस्तों अपने घर का बना हुआ खाना ही खाये। जयदा आयल में तला हुआ खाना भी अपने स्पेसेल अवसरों त्योहारों के लिए बचा के रखे। रोज के खाने में आप दाल ,हरी सब्ज़िया ,दही , सिंपल गेहू की रोटी ले दूसरे ग्रेन्स की रोटी भी बीच बीच में ऐड कर ले । बढ़िया सा सब्ज़ियों का  सलाद एक टाइम तो जरूर खाये।  जंक फ़ूड जितना हो सके अवॉयड करे ये आपके हेल्थ के लिए जरा भी ठीक नहीं है इसको जयदा खाने से देर से ही सही पर काफी हेल्थ प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। अगर आप अपना नेचुरल फ़ूड कम्पलीट नहीं कर पाते है तो कुछ सुप्प्लिमेंट्स भी ले सकते है ये पूरी तरह सेफ है जैसे मल्टी विटामिन ,फिश आयल कैप्सूल ओमेगा  3 के लिए। सावधानी के तोर पर  अगर आपको कोई हेल्थ प्रॉब्लम है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले इन सुप्प्लिमेंट्स को लेने से पहले। आम इंसान जिसे कोई गंभीर हेल्थ बीमारी नहीं है वो इसे आसानी से ले सकता है और अपने डेली विटामिन जरूरत को पूरा कर सकता है। मल्टी विटामिन ,फिश आयल कैप्सूल आपको बज़्ज़ार में मिल जाएगा। 
          पानी पर्याप्त मात्रा में पिए। अपना पानी पिने का सुबह से शाम तक का बढ़िया रूटीन बनाये। पानी पीना            हमरे ओवरआल हेल्थ के लिए बढ़िया है ही बट हमरे हेयर स्केलब तक नुट्रिएंट्स अछि तरह से पहुंचते है            और स्केलब और जयदा मजबूत बनती है।

       3. Hair oiling/हेयर ऑइलिंग

  • काफी लोग अपने बालो में तेल लगाते और काफी लोग नहीं भी। पर जब बात बालो की केयर की आती है तो आपको कम से कम सप्ताह में 1 बारी बालो  में तेल लगाना जरुरी है अगर आप बहुत ही जयदा वयस्थ है तो 15 दिन के अंदर तो बालो में तेल लगाना बहुत ही जरुरी हो जाता है। आप सरसो के तेल ,नारियल का तेल ,बादाम के तेल  इस्तेमाल करे जो भी आप के पास उपलब्ध हो। तेल को बालो में लगाने के बाद उंगलियों से हल्का मसाज करे या करवाए। जिससे आपके  स्केलब तक वो तेल घुस जाये और आपको जयदा से जयदा बेनिफिट दे। आप डेली आयल के लिए डेली आयल बाजार से ले। सरसो ,नारियल  के तेल को रोज इस्तेमाल न करे। बज़्ज़ार में काफी  बढ़िया और डेली इस्तेमाल के लिए तेल उपलब्ध है। ये आपको आपके बज़्ज़ार में आसानी से मिल  जाएगा। 

      4.  Exercise /कसरत 

  •  दोस्तों जैसा की आपको अच्छी  तरह से पता है की कसरत करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जयदा जरुरी है आजकल के हिसाब से तो ये और भी जयदा महत्व पूर्ण बन जाती। और इसके फायदे अनगिनत है पर अभी के लिए आपको इतना बोलना ही काफी है के कसरत से हमारे शरीर की दोहन शक्ति बढ़ जाती है और आपके द्वारा खाये हुए भोजन में से जरुरी पोषक तत्वों को आपके शरीर में इस्तेमाल होता। जिससे आप अन्य रोगो से भी दूर रहते है। तो आपके बालो को भी अच्छा पोषण मिलेगा जिससे वो और बढ़िया और सुंदर नज़र आएँगे। आप सुबह या शाम को घर ,पार्क,जिम में जाकर कसरत कर सकते है।  काफी लोग जिम नहीं जा सकते तो घर ,पार्क में अपनी कसरत बस शुरू कर दीजिये। पैदल चलना भी बहुत बढ़िया ऑप्शन है। या फिर आप अपने घर के लिए कुछ स्पोर्ट्स का सामान ,जिम का सामान रख सकते है जिससे आप मचाहे टाइम पर कसरत कर सकते है। ये आपको आपके आसपास के बज़्ज़ार में आसानी से मिल जाएगा।   

     5. Miscellaneous facts/ अन्य  फैक्ट्स  

  • अगर आप जयदा धूप में रहते है तो कैप का इस्तेमाल करे। जिस तरह धूप में चश्मा लगाकर आखो को बचाते है उसी तरह अपने बालो को कैप से बचाये।  
  • बालो को धोते वक्त जायदा गर्म पानी का उपयोग न करे इससे बाल रुफ्फ़ हो जाते है। 
  • एक बढ़िया नींद आपकी सेहत के साथ ही आपके बालो चमका देगी।
  • आपके बालो को देख कर 42 % लोग आपसे प्रभावित और आकर्षित होते है। और ये उन्हें भी नहीं पता होता। 
Conclusion/निष्कर्ष 
मै डॉक्टर या डायटीशियन नहीं हु पर ये सारे स्टेप्स में खुद फोलो करता हु इनका मुझे 5 से 6 सालो का अनुभव है । इसे फॉलो करना या ना करना आप पर निर्भर करता है।
कमेंट कर के जरूर बताये"Hair Care routine for Men's । अपने बालो की केयर करे ।"उन्हें बनाये आकर्षक और मजबूत कुछ सिंपल से रोज की बेसिक केयर से।" आर्टिकल आपको कैसा लगा और बेहतर करने की लिए सुझाव दे।
और अपने दोस्तों फेमेली के साथ शेयर जरूर करे । आपके प्यार के लिए धन्यवाद्🙏। 

Hair care routine for men's।अपने बालो की केयर करे । Hair care routine for men's।अपने बालो की केयर करे । Reviewed by ManFlik Fashion and Style on February 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.