Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in hindi.

 Are you set a fitness goal for yourself ? 

let's start in hindi-2019
Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in hindi.

Intro-

व्यायाम या जिम जाना एक स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। सही तरीके से किए जाने पर व्यायाम/जिम  करने के कई फायदे हैं। जैसे की  रक्त के प्रवाह में सुधार, शरीर की सामान्य फिटनेस, वजन में कमी और तनाव से राहत शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की शारीरिक व्यायाम किस किस तरह से हमारे दिमाग और शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। पूरा बेनिफिट के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े. इस आर्टिकल में सरे महत्वपूर्ण पॉइंट्स है जो सीधे सीधे आपकी जीवन जुडे है।

Gym motivation points:

1 . सही वजन और आकर्षक लुक/ Ideal body weight & attractive look

दोस्तों रोजाना कसरत करने से हमारे शरीर का वजन बैलेंस में रहता है। जयदा मोटे लोगो को वजन में कमी महसूस होती है वही पतले लोग अपना वजन बढ़िया तरीके से बढ़ा सकते है जिससे और भी जयदा आकर्षक लगते  है। आप के पहने हुए कपडे भी शानदार फिटिंग में आपको आते है और आपको एक आकर्षक पर्सनालिटी मिलती है। आकर्षक सुडोल लुक किस को पसंद नहीं है। एक सुडोल शरीर आपके जीवन के कई पहलुओं में आपको प्रभावशाली बनाता है। जैसे आपकी शादी में सबसे जयदा। अपने देखा ही होगा अक्सर लोग शादी तय करने से पहले ये  कुछ देखते है। मेने पेर्सनली कई लड़को की शादी तय होने में परेशानी देखी है जो उनके बहुत कम या जयदा वजन की वजह से होती है। इसीलिए अगर आप इस तरह की परेशानी से दूर रहना चाहते है तो कसरत करना शुरू करे।

2. जिम जाना जरुरी - Gymming is important

दोस्तों आजकल हम जिम न जाने के न जाने कितने ही बहाने निकाल लेते है जिसमे से सबसे पहला बहाना होता है पर्याप्त समय न होना। दोस्तों हम सबके पास 24 घंटे ही है उसमे से आप अपने स्वास्थय के लिए 1 घंटा तो दे ही सकते है। और जिम में 1 घंटा काफी होता है आपकी कसरत के लिए। जिम में आप हर प्रकार की मशीन/डम्बल से कसरत करते है जिसका बहुत अच्छा प्रभाव आप पर पड़ता है साथ ही हमें नयी कसरत सीखने और तकनीक बताने के लिए जिम ट्रेनर भी होता है जिससे आपके गलती के चांस बहुत ही काम हो जाते है। और  दूसरे काफी लोग जिम आते है तो आपका मोटिवेशन भी उनसब लोगो के साथ बना रहता है। आपके कई दोस्त बन जाते है जिससे आपका एक क्वालिटी समय भी बनता है। यह तक के कई बारी आपको अपनी गर्लफ्रेंड भी वही मिल जाती है। मेरे एक दोस्त के साथ ऐसा हुआ है और वो अब शादी करने जा रहे है। तो दोस्तों देख सकते हो आप कितने फायदे है जिम जाने के। जिम जाने का अपना ही एक क्रेज़ होता है आप जाना तो शुरू करे  आपको रोकना मुश्किल हो जाएगा। घर पर कसरत करने को अवॉयड ही करे इसीसे कुछ ही दिनों में आपके अंदर कसरत करने की मोटिवेशन ख़तम हो जाती है ,दूसरा आपको नयी नयी तकनीक का नयी एक्ससरसाइज का भी पता नहीं चलता और जब आपको परिणाम  नहीं दिखते तो हम कसरत करना छोड़ देते है। इसीलिए दोस्तों में जिम जाने पर जोर देता हु। दोस्तों मेरा मकसद आपको बेहतर कल के लिए अग्रसर करना है। जिसमे जिम जाना भी एक पहलु है।

3. नई मांसपेशियों का निर्माण /New Muscles

हाई इंटेंसिटी ट्रेनिंग  और लो-इंटेंसिटी ट्रेनिंग दोनों पुरुषों और महिलाओं में दुनई मांसपेशियों का निर्माण और शाररिक शक्ति में सुधार के लिए योगदान करते हैं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) मेटाबॉलिज्म (metabolism) में बदलाव, हड्डियों के घनत्व में वृद्धि, चोट के जोखिम को कम करता है और यहां तक कि खोई हुई मांसपेशियों को भी पुनर्निर्मित करता है। मोटापे का कारण बनने वाले लो-मेटाबॉलिज्म दर को रोकने के लिए मांसपेशियों का निर्माण आवश्यक है। जयदा मांसपेशियों शरीर में जयदा कैलोरी को इस्तेमाल करती है जबकि कम मांसपेशिया होने पर जयदा कैलरी शरीर फैट में बदल देता है।

4. नशा-मुक्ति/ Sober Up 

दोस्तों एक्ससरसाइज करना आपके जीवन से बुरी चीज़ो को भी दूर करती है। जैसा की आपको पता ही है आजकल नशा हर तरफ आपकी जड़े फैला चूका है और फैला भी रहा है यह तक की एक 15 साल का बचा भी नशे में अपनी जिंदगी जी रहा है। ये नशा हमारे जीवन के बहुत ही बुरा है ,पारिवारिक तोर पर ,शारीरिक तोर पर और सामाजिक तोर पर कमजोर बनाता है।  जैसा की मेने पहले आपको बताया की जिम जाने के फायदों के बारे में उसमे से नशा न करने की मोटिवेशन भी बढती है। जिम जाने से हम अपने शरीर के लिए जयदा जागरूक बन जाते है जो हमारे लम्बे समय तक निरोगी जीवन के लिए बहुत ही जरुरी है जैसे कर कार में पेट्रोल जरुरी होता है। नशा न करने से सिर्फ आपको ही फर्क नहीं पड़ता बल्कि आपका परिवार खुश रहता है समाज में आपका प्रभाव भी बढ़ता है। लोग आप पर जयदा यकींन  करते है। जो आपके बिज़नेस में /जॉब में और आपकी आर्थिक स्थिति में फायदा करने के लिए किसी वरदान से कम  है।

5. फिटनेस व्यवसाय - Fitness as business

दोस्तों जैसे पता ही है आजकल हर जगह फिटनेस क्षेत्र में काफी विकास हो रहा है ऐसे में आप फिटनेस इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते है।  ये आपके लिए एक बढ़िया करियर का ऑप्शन हो सकता है। पर इस इंडस्ट्रीज में आने के लिए आपको खुद फिट होना जरुरी है। जो आप तभी हो सकता जब आप खुद जिम जाना शुरू करेंगे। ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे आप खुद भी फिट रहते है और दुसरो  करते है। इसे आप अपने समाज के प्रति अपने योगदान समझ सकते है।

6. डिसिप्लिन मेकर - Desiplin maker

रोजाना जिम जाना भी एक डिसिप्लिन है। दोस्तों जिम हमें अपने जीवन के कई  डिसिप्लिन बनाता है।  आप अपना हर काम डिसिप्लिन से करना शुरू कर देते है और ऐसा बहुत बारी तो अनजाने में  शुरू हो जाता है। आपको पता भी नहीं चलेगा की आप कितने डिसिप्लिन को फॉलो कर रहे है  दूसरे लोग आपसे इस बात पर बहुत प्रभावित हो जाते है। और दोस्तों डिसिप्लिन ही आपको और मुझे सफलता दिलाने के लिए जरुरी है।

7. स्वस्थ दिमाग- Healthy mind

शारीरिक व्यायाम से हमारा दिमाग अच्छे मुड़ को बनाता है । व्यायाम के बाद जो ख़ुशी का एहसास होता है ये ख़ुशी हमारे  तनाव रिलीव करने का काम करता है । रोज  व्यायाम से  एमिग्डाला (amygdala ) में कमी आती है एमिग्डाला मस्तिष्क का वह हिस्सा है जिसेमें तनाव, भय और चिंता  की भावना  पैदा होती है । तो एक स्वस्थ दिमाग के लिए और तनाव मुक्त  जीवन के लिए कसरत करना बहुत जरुरी है
 तेज़ दिमाग /मेमोरी बढ़ाये-
वैज्ञानिको ने बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों के बीच हिप्पोकैम्पस (hippocampus) पर किए गए अध्ययन से पता चला कि व्यायाम के बाद मस्तिष्क की संरचना में वृद्धि हुई है। हिप्पोकैम्पस (hippocampus) मस्तिष्क का वह हिस्सा है जो स्मृति रखता है, और इसलिए सीखने की क्षमताओं के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे जैसे आपकी सीखने की क्षमता बढती है आप चीज़ो को याद तो रख ही पाएंगे और दिमागी तोर पर और तेज़ हो जाएंगे। काम्प्लेक्स रेज़निंग को सुलझाने में  मदद करेगा। तो याद रहे अगर यादाश बढ़ानी है तो व्यायाम करे।
 फोकस बढ़ाये -
दोस्तों आज कल हमें हमारी रोजमर्रा के जीवन में अनेको काम करते है जिससे हमारे जरुरी काम में ध्यान लगाना भी एक चुनौती है। जैसे जॉब में अच्छी परफॉरमेंस के लिए आपको जयदा ध्यान की जरूरत होती है। व्यायाम एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार करता है, डिस्ट्रक्शन को अनदेखा करता है, और सूचनाओं को पकड़ता है और उनमें हेरफेर करता है और अपने काम पर अम्ल करके सफलता दिलाता है । और इसलिए बच्चों, वयस्कों और यहां तक कि बुजुर्गों के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसीलिए हमें हर रोज कुछ देर व्यायाम कर लेना  चाहिए।

8.  बेहतर दिल और फेफड़े/Better heart & lungs 

दोस्तों जैसे हम रोज बहुत प्रदुषण में भी रहते है ,वाहन के धुएं ,धूम्रपान से हमारे दिल और फेफड़ो  बहुत  ही बुरा प्रभाव पड़ता है पर जब व्यायाम एक नियमित आधार पर किया जाता है, शारीरिक गतिविधि हमारे शरीर में  कोरोनरी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करती है। नियमित व्यायाम हृदय की मांसपेशियों और फेफड़ों और बाकी शरीर में रक्त पंप करने की उनकी क्षमता को मजबूत करता है। व्यायाम के साथ फेफड़े अपने आप गति बनाए रखते हैं और इसलिए मजबूत बनते हैं। तो दोस्तों अपने दिल के लिए आज से ही व्यायाम को करना शुरू करे।

9.  बेहतर कोलेस्ट्रॉल- Control Cholesterol

नियमित शारीरिक गतिविधि और व्यायाम रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी होते हैं और इस तरह कोरोनरी हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक की शुरुआत को रोकते हैं। चिकित्सक एरोबिक प्रशिक्षण, या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की सिफारिश कर सकते हैं ताकी आपका कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ स्तर पर बना रहे ।

10.  मधुमेह की रोकथाम/ Diabetes Prevantional 

दोस्तो आज कल मधुमेह (Diabetes) रोग बढ़ता ही जा रहा है आप लोग भी आजकल मधुमेह (Diabetes)  जयदा सुनते होंगे ये एक बहुत ही भयानक रोग है।  सबसे नियमित व्यायाम करने से टाइप-2-मधुमेह के विकास को 60% तक रोकने में मदद मिल सकती है। दैनिक शारीरिक गतिविधि, एरोबिक व्यायाम या प्रतिरोध प्रशिक्षण (resistance training) रक्त में शर्करा(Sugar level) के निर्माण को रोकता है। इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है और गतिविधि के दौरान और बाद में शरीर ग्लूकोज का इस्तेमाल ऊर्जा के रूप में कर लेता है । किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि जो शरीर को कैलोरी जलाने में मदद करती है, इसीलिए जिम जाना या घर पर ही कसरत करना फायदेमंद है और इसे दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए।

11.  बढ़ती उम्र के प्रभाव पर रोक / Reducing aging effect

जर्नल ऑफ एजिंग रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह बताता है कि जीवन में  शारीरिक गतिविधियों व्यायाम करने से हमारी  बढ़ती  उम्र बढ़ने से जुड़ी स्थितियों जैसे कैंसर, मधुमेह, हृदय और कोरोनरी हृदय रोगों के विकास का कम जोखिम होता है। साथ ही साथ हमारे चेहरे पर ग्लो  रहता है। आप कुछ काफी उम्र के फिल्मी स्टार को ही देख लो। अपनी बढ़ती उम्र में भी वो बिलकुल जवान और आकर्षक दिखते है। आप भी बढ़ती उम्र के बुरे प्रभाव को करसरत को अपना कर काम कर सकते है।

12 . बेहतर सेक्स लाइफ/ Boost your Sex Life

 दोस्तों हमारी डे टुडे की लाइफ में जैसे जैसे स्ट्रेस बढ़ता जा रहा है ,हमारे खानपान में बदलाव आता जा रहा है, जिसेस हम मोटापे या दुबलेपन के शिकार होते जा रहे है।  ऐसे में हमारी सेक्स लाइफ बहुत ही प्रभावित हो रही है, ख़राब हो रही है आप कह सकते है। दोस्तों सेक्स एक प्राकर्तिक फीलिंग है जो हर इंसान में है और जरुरी भी है। ऐसे में आपकी पार्टनर की भी आपसे कुछ इछाये हो सकती है जो आप तभी पूरा कर सकते  जब आप खुद फिट हो। तो आप अपने लाइफस्टाइल में फिटनेस ऐड कर के आप कितना कुछ कर सकते है।

13. लाइफस्टाइल बनाये / Its lifestyle - conclusion-

दोस्तों जिम जाना ,एक्ससरसाइज को  कोई शार्ट टर्म  गोल न समझे ये तो जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है। इसे अपना लाइफस्टाइल बनाये और एक निरंतरता के साथ इसे फॉलो करे। कुछ समय बात ये फिटनेस  आपके लाइफस्टाइल में इस तरह से मिल जाएगी की आपको  नहीं चलेगा की आप फिटनेस को फॉलो करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा कर रहे है। ये आटोमेटिक मोड में स्वतः ही आपकी जिंदगी में घुल सी जाती है। सप्ताह  से कम 5 दिन तो जिम जाना शुरू करे। जिम जाने के साथ साथ आप अपना खानपान भी बदल लगे। जयदा जंक फ़ूड ,कोल्ड ड्रिंक या जयदा टेल हुए खाने को अवॉयड करना शुरू कर देंगे जो आपके स्वास्थय के लिए विन विन स्थिति बन जाती है। बल्कि आप एक तय मात्रा और अवसरों पर जैसे शादी पर ये सब चीज़े एन्जॉय भी कर सकते है। जिससे आप चीज़ो को एन्जॉय भी कर लेंगे और आपके स्वास्थ्य को कोई हानि भी नहीं होगी।

तो आप इतनी सारी  बाते जान चुके है तो हमें जरूर बताये की आप कब जिम शुरू कर रहे है। और अगर कर रहे है तो अपना अनुभव शेयर करे। तो दोस्तों कैसा लगा आपको "Are you set fitness goal? gym motivation for men 2019 in hindi" आर्टिकल। शेयर जरूर करे जिससे आपके फ्रेंड्स फेमिली की भी हेल्प हो सके। और जरूर पढ़े हमारा आल टाइम पॉपुलर आर्टिकल Valentine Day Special-2019 ।How to influence your Girl । in hindi ।हम से जुड़े रहने  नए अपडेट के लिए फेसबुक पेज लाइक करे इंस्टाग्राम पर फॉलो करना न भूले। में आपके सभी सवालो के जवाब वही पर देता हु।
धन्यवाद।
Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in hindi. Are you set a fitness goal? Gym motivation for men 2019 in hindi. Reviewed by ManFlik Fashion and Style on February 10, 2019 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.